top of page
  • Writer's pictureELA

2021 में ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाए How to Make Money Blogging in 2021


यदि आप ब्लॉगिंग से पैसे कमाने का तरीका सीखना चाहते हैं, तो आपको कुकी-कटर सलाह को छोड़ना होगा जो आप पढ़ रहे हैं।


"विशेषज्ञ" ब्लॉगर आपको सामान्य सलाह देते हैं जैसे कि अपने जुनून के बारे में लिखना, लगातार बने रहना, अच्छी लेखन आदतें बनाना और बढ़िया सामग्री बनाना।


फिर, अब से कुछ साल बाद, आपके पास अपने ब्लॉग को संबद्ध प्रोग्राम, Google AdSense, ऑनलाइन पाठ्यक्रम, पॉडकास्टिंग, या डिजिटल उत्पादों की बिक्री के साथ मुद्रीकृत करने के लिए पर्याप्त वेबसाइट ट्रैफ़िक होगा।


कड़वी सच्चाई यह है कि इसमें आपको वर्षों लगने की आवश्यकता नहीं है - वहाँ बहुत सारी बुरी सलाह है।



जितनी जल्दी हो सके अपने ब्लॉग से जीवन बदलने वाला पैसा बनाने के लिए, आपको एक सीईओ की तरह सोचना शुरू करना होगा और अपने ब्लॉग को एक स्टार्टअप की तरह विकसित करने के लिए सिस्टम विकसित करना होगा, न कि एक शौक।


मैंने हाई ग्रोथ स्टार्टअप्स और कुछ बेहतरीन सीएमओ, वीपी और ग्रोथ मार्केटर्स के लिए काम किया है। और मैंने क्या सीखा?


अधिकांश ब्लॉगिंग सलाह हानिकारक है, सहायक नहीं है।

आपने निष्क्रिय आय का सपना और सोते समय ऑनलाइन पैसा कमाने की क्षमता को बेच दिया है, जबकि 95% ब्लॉगर अभी भी विफल हैं। और फिर भी, ये "विशेषज्ञ" जो 10 साल पहले शुरू हुए थे, केवल वही हैं जो ब्लॉगिंग से सबसे अधिक मुनाफा कमा रहे हैं।


इसलिए मैंने जनवरी 2020 में स्टार्टअप की दुनिया में सीखी गई हर चीज का उपयोग करके एक नए ब्लॉगर के रूप में अपनी प्रगति को ट्रैक करने के लिए इस ब्लॉग को शुरू किया।


यहां मैंने पहली बात सीखी है - आपको अपने ब्लॉग को स्टार्टअप गति से बढ़ाने के लिए सिस्टम बनाने पर लिखने पर कम और अधिक ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है।



याद रखें, आप एक व्यवसाय के स्वामी हैं, न कि केवल एक ब्लॉगर।


काश मैं अपना ब्लॉग शुरू करने से पहले बहुत सी चीजें जानता। मुझे उम्मीद है कि यह पोस्ट आपको कुछ नए विचार देने में मदद करेगी।


और जैसा कि आप मेरे ब्लॉग आय रिपोर्ट से देख सकते हैं, मैंने विज्ञापन पर एक पैसा खर्च किए बिना दो साल से कम समय में 1 मिलियन कमाए।


इस गाइड में SEO, कीवर्ड रिसर्च, कंटेंट मार्केटिंग, वर्डप्रेस और एफिलिएट मार्केटिंग को शामिल किया गया है ताकि आप इस साल ब्लॉगिंग से अधिक पैसा कमा सकें।


आएँ शुरू करें।


2021 में ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाए।


कुछ और करने से पहले, आपको यह सीखना होगा कि ब्लॉग कैसे शुरू करें। पहला कदम वेब होस्टिंग और एक डोमेन नाम प्राप्त करना है। मैं ब्लूहोस्ट की सलाह देता हूं क्योंकि यह वर्डप्रेस द्वारा # 1 अनुशंसित होस्ट है और इस गाइड में उल्लिखित सब कुछ करने के लिए पर्याप्त से अधिक सुविधाएँ हैं।


आप मेरे लिंक के साथ Bluehost के साथ $2.95/माह (63% छूट) में शुरुआत कर सकते हैं।


यह लेख इस साल पैसा कमाने के बारे में है - मैं आपको सहबद्ध विपणन, प्रायोजित पोस्ट, ऑनलाइन पाठ्यक्रम, या विज्ञापन जैसे विकल्पों की एक अस्पष्ट सूची नहीं दूंगा।


इसके बजाय, हम आपके ब्लॉग को एक स्टार्टअप की तरह बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करेंगे, जिसमें आपका आला चुनकर, आपकी सामग्री को बढ़ाया जाएगा, और आपके ब्लॉग को 90 दिनों में $10,000/माह बनाने के लिए मुद्रीकृत किया जाएगा।


आइए आपके नए ब्लॉग को एक स्टार्टअप की तरह स्केल करें।


बाजार के कारकों के आधार पर अपने ब्लॉग का #Niche आला चुनें, न कि अपने जुनून के आधार पर।


एक कारण है कि 95% ब्लॉगर विफल हो जाते हैं, और यही कारण नहीं है कि आप सोचते हैं।


वर्तमान मिथक यह है कि ब्लॉगर विफल हो जाते हैं क्योंकि वे "पर्याप्त रूप से भावुक" नहीं होते हैं।


"सफल होने में विफलता के माध्यम से धक्का," वे कहते हैं।


Google "क्यों ब्लॉगर विफल होते हैं," और आपको # 1 परिणाम से वही उत्तर मिलता है: ब्लॉगर विफल हो जाते हैं क्योंकि वे पर्याप्त भावुक नहीं होते हैं।


मैं आधिकारिक तौर पर इस धारणा को खारिज करता हूं।


ब्लॉगर्स के विफल होने का असली कारण यही कारण है कि कोई भी व्यवसाय विफल हो जाता है: यह लाभदायक नहीं है।


उदाहरण के लिए, मेरे जुनून को लें।


मुझे बहुत सी चीजों का शौक है - ढोल बजाना, हवाई जहाज उड़ाना, यात्रा करना, खगोल विज्ञान, दूरी दौड़ना, व्यक्तिगत विकास, डेट्रायट-शैली पिज्जा, आदि।


हालाँकि, अगर मैंने बिना कोई पैसा कमाए इन विषयों में से किसी एक के बारे में ब्लॉग पोस्ट की एक अंतहीन राशि लिखी, तो मैं 100% समय बर्बाद कर दूंगा।


इसके अतिरिक्त, कुछ ब्लॉगर दावा करते हैं, "मैं इसमें पैसे के लिए नहीं हूं" या, "यह सिर्फ एक शौक है।"


हॉबी ब्लॉगर सिर्फ नए ब्लॉगर हैं जो अभी तक पैसा कमाना नहीं जानते हैं। किसी भी रचनात्मक डिजिटल क्षेत्र में - चाहे वह डिज़ाइन हो, वेब डेवलपमेंट हो, फ़ोटोग्राफ़ी हो, कॉपी राइटिंग हो या वीडियो एडिटिंग हो - शुरुआती और विशेषज्ञ होते हैं।


और चूंकि अधिकांश ब्लॉगर एक जुनून के बारे में लिखकर शुरुआती के रूप में शुरुआत करते हैं और बाद में बाकी सब कुछ जानने की कोशिश करते हैं, इसलिए उनका असफल होना तय है।


ब्लॉगर विफल हो जाते हैं क्योंकि वे ब्लॉगर से व्यवसाय स्वामी के लिए संक्रमण नहीं कर सकते।


इसलिए वे कम-मूल्य वाले दर्शकों को लक्षित करते हुए एक गैर-आकर्षक जगह चुनते हैं। नए ब्लॉगर अपने रणनीतिक लाभ के लिए नेटवर्किंग और कनेक्शन का लाभ उठाना भूल जाते हैं। और उनके पास यातायात को बढ़ाने के लिए पर्याप्त बाजार की मांग नहीं है।


मैं चाहता हूं कि आप सफल हों।


अपना ब्लॉग लॉन्च करने से पहले, जुनून के आधार पर नहीं, बल्कि तीन व्यावसायिक कारकों के आधार पर अपना #Niche आला चुनना महत्वपूर्ण है:

दर्शकों की बजट क्षमता,

पेशेवर उत्तोलन और

बाजार की मांग।




6 views0 comments

Recent Posts

See All
bottom of page